देहरादून में गंभीर रोगों से उपचाराधीन (सहरुग्णता) एवं वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण शुरू।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

दूसरे चरण के पहले दिन 19 टीकाकरण केन्द्रों पर 1400 को लगाया गया कोविड का टीका

‘कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। सभी वरिष्ठ नागरिकों से अपील है कि अपनी बारी आने पर कोविड का टीका अवश्य लगावाएं तथा स्वयं को एवं देश को स्वस्थ व सुरक्षित बनाने में अपना योगदान दें।’’

देहरादून:देहरादून में गंभीर रोगों से उपचाराधीन (सहरुग्णता) एवं वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण शुरू

दूसरे चरण के पहले दिन 19 टीकाकरण केन्द्रों पर 1400 को लगाया गया कोविड का टीका

सोमवार को जनपद देहरादून में कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत साठ वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण भी प्रारम्भ हो गया। पहले दिन कुल 19 टीकाकरण केन्द्रों पर वरिष्ठ नागरिकों को कोविड का टीका लगाया गया। इसके अतिरिक्त हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गयी।

और पढ़ें  सरकारी धन का यूँ हो रहा दुरूपयोग

इससे पहले सोमवार सुबह भारत सरकार की ओर से कोविन पोर्टल का दूसरा संस्करण लॉन्च किया गया। जिसके माध्यम से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों तथा 45 से 59 वर्ष आयु के ऐसे व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाए जाने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है जो चिन्हित 20 गम्भीर बीमारियों (सहरुग्णता) का इलाज करवा रहे हैं। इसके साथ ही ऐसे हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को भी टीका लगाने की सुविधा दी गयी है जो कोविन पोर्टल पर पंजीकृत नहीं हो पाये थे। साथ ही कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके लाभार्थियों को दूसरी डोज लगवाने की प्रक्रिया गतिमान रहेगी।

कोविन पोर्टल पर ऐसे होता है पंजीकरण

कोविन पोर्टल पर दो तरह से पंजीकरण की सुविधा दी गयी है। कोविड टीका लगाने के इच्छुक लाभार्थी सी0वी0सी0 (कोविड वैक्सीनेशन सेंटर) पर जाकर ऑन द स्पॉट अपना पंजीकरण करवा सकते हैं, तथा उसी समय लाभार्थी का टीकाकरण किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त कोविन पोर्टल selfregistration.cowin.gov.in तथा Arogya Setu App पर जाकर स्वयं को पंजीकृत कर सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिसके उपरांत पोर्टल से वैरिफिकेशन हेतु उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड आयेगा, जिसे दर्ज करते हुए पोर्टल पर फॉर्म दिखायी देखा। उस फॉर्म पर वांछित जानकारी देने के उपरांत लाभार्थी पंजीकृत हो जायेगा।

और पढ़ें  एसओपी के सापेक्ष पंजीकृत तीर्थयात्री चारधाम पहुंच सकेंगे।

इन केन्द्रों पर लगेगा टीका

जनपद देहरादून में मंगलवार को स्थित समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (त्यूणी, कालसी, सेलाकुई, छिद्दरवाला), उप जिला चिकित्सालय मसूरी, राजकीय एस.पी.एस. चिकित्सालय ऋषिकेश, राजकीय दून मेडिकल कॉलेज, महात्मा गांधी शताब्दी राजकीय चिकित्सालय, देहरादून और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में कोविड का टीकाकरण किया जाएगा।

सप्ताह में किस दिन किया जाएगा टीकाकरण

सप्ताह में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार तथा शुक्रवार को ही चिन्हित कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाएगा।

और पढ़ें  प्रकृति जीवन और जीवन में ही सभी रिश्ते

लाभार्थियों की सहायता हेतु जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित

टीकाकरण के सफल संचालन हेतु जिला स्तर पर कोविड कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0135-2724506 तथा टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर टीकाकरण की जानकारी ली जा सकती है। इसके अतिरिक्त फेसबुक पर NHM Dehradun IEC BCC पेज पर तथा ट्विटर पर @nhmdehradun हेंडल पर जाकर संपर्क कर सकते हैं तथा आवश्यक जानकारी ले सकते हैं।

‘‘कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। सभी वरिष्ठ नागरिकों से अपील है कि अपनी बारी आने पर कोविड का टीका अवश्य लगावाएं तथा स्वयं को एवं देश को स्वस्थ व सुरक्षित बनाने में अपना योगदान दें।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *