मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर कुंभ के कार्यों की समीक्षा की।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

हरिद्वार: प्रदेश के मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश शनिवार को अपने हरिद्वार भ्रमण कार्यक्रम के तहत मेला नियंत्रण भवन सीसीआर पहुंचे। उन्होंने मेलाधिकारी कक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक कर कुंभ के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इसके बाद गढ़वाल मंडल आयुक्त रविनाथ रमंन, मेलाधिकारी दीपक रावत, जिलाधिकारी सी0 रविशंकर, पुलिस महानिरीक्षक संजय गंुज्याल आदि अधिकारियों के साथ सी0सी0आर0 के पास निर्मित अस्थाई पुलों का निरीक्षण करते हुये हरकी पैड़ी पहुंचे। हरकी पैड़ी पर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश का श्री गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ और अन्य पदाधिकारियों ने स्वागत किया।
मुख्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान दिव्यांगजनों के लिए बने आटोमेटिक हाइड्रोलिक चेयर को देखा। उन्होंने महिला चेंजिंग रूम की संख्या में 10 की और बढ़ोतरी करने, उस एरिया को ढ़कने और श्री गंगा सभा के कार्यालय से सटे महिलाओं के लिए बने चेंजिंग रूम के ऊपर की सीढियों पर महिला पुलिस तैनात करने के निर्देश दिए।
इसके बाद मुख्य सचिव दूधाधारी स्थित बाबा बर्फानी अस्पताल में बनी कोविड यूनिट का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने मेलाधिकारी स्वास्थ्य डाॅ0 अर्जुन सिंह सेंगर से कोविड यूनिट की सुविधाओं, डाक्टरों की तैनाती और अब तक कितने डाक्टरों ने ज्वाइन किया है, इसकी जानकारी ली। मुख्य सचिव ने कोविड परीक्षण केंद्र के काउंटर, वार्ड का निरीक्षण किया। वार्ड में बड़ा एग्जाॅस्ट फैन लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने आईसीयू, जनरल वार्ड, शौचालय का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कोविड यूनिट में दो आटोमेटिक हाइड्रोलिक चेयर लगवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने अस्पताल में बनाई जा रही व्यवस्थाओं की प्रशंसा की।
यहां से निकलकर मुख्य सचिव ने पावनधाम में बने 150 बेड के बेस अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में मेल-फीमेल वार्ड, आईसीयू, सीसीयू का निरीक्षण किया। मेलाधिकारी स्वास्थ्य डाॅ0 सेंगर से एंबुलेंस आदि की जानकारी लेने के साथ ही अस्पताल के डेढ़ किलोमीटर के दायरे में साइनेज लगवाने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने इसके बाद नीलधारा चंडीटापू स्थित मीडिया सेटर का निरीक्षण किया। महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चैहान, संयुक्त निदेशक राजेश कुमार, नोडल अधिकारी मीडिया कुंभ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने मीडिया सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी। मीडिया सेंटर की व्यवस्थाओं को देखकर मुख्य सचिव ने संतोष जताया।
इस दौरान जिलाधिकारी सी. रविशंकर, एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अबूदई कृष्ण राज एस, अपर मेलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, रामजी शरण शर्मा, सेक्टर मजिस्ट्रेट योगेंद्र सिंह मेहरा आदि मौजूद थे।
दोपहर बाद मुख्य सचिव ने श्री गोविंद घाट का निरीक्षण किया। उन्होंने घाट विस्तारीकरण का कार्य देखकर संतोष जताया। उन्होंने चेंजिंग रूम और डस्टबिन की जानकारी ली, पर्याप्त संख्या में होने की जानकारी मिलने पर संतोष व्यक्त किया।
इसके बाद उन्होंने हरिहरानंद घाट की समुचित सफाई और अन्य व्यवस्था को दुरूस्त करने और दो महिला चेंजिंग रूम और दस सीटर मोबाइल शौचालय स्थापित करने के निर्देश दिए।
इसके बाद बैरागी कैंप में सेक्टर चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल के आसपास साइनेज लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने वेंटीलेशन, डस्टबिन, सेनेटाइजर, पावर बैकअप की व्यवस्था अस्पताल में करने के लिए कहा। सतीघाट के दूसरे तरफ बने घाट पर सफाई व्यवस्था में कमी बताई। घाट के बाहरी हिस्से पर जगह जगह पड़े पत्थर को हटवाने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने इसके बाद गौरीशंकर सेक्टर में बने 50 बेड के अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में डाक्टरों की तैनाती की जानकारी लेकर अस्पताल को अतिशीघ्र क्रियाशील करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौरीशंकर क्षेत्र में बने अस्थायी बस अड्डे और पार्किंग का निरीक्षण कर 31 मार्च तक सभी पार्किंग स्थलों में हर तरह की सुविधाओं को पूरा करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्होंने गौरीशंकर सेक्टर में ही रैन बसेरे का निरीक्षण किया तथा रैन बसेरे में दो चेंजिंग रूम और बढ़ाने, डस्टबिन लगाने और सफाई व्यवस्था दुरूस्त कराने के निर्देश दिये।
ओम प्रकाश निरीक्षण के क्रम में इसके बाद भीमगोडा कुंड पहुंचे, जहां उन्होंने कुंड की समुचित सफाई कराने और अन्य व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिये। इसके बाद मुख्य सचिव ने मोतीचूर स्थित अस्थायी बस स्टैंड और पार्किंग का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान अपर मेलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, रामजी शरण शर्मा, जोनल मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार पांडेय, सेक्टर मजिस्ट्रेट मनीष कुमार सिंह, प्रत्युष सिंह, योगेश सिंह मेहरा, सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल, सीएमओ हरिद्वार डाॅ0 एसके झा,, लोकनिर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता एसके गर्ग, अधिशासी अभियंता दीपक कुमार, सिंचाई, स्वास्थ्य सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।
…………………………………………………………

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *