देश-दुनिया में इस तरह है कोरोना की स्थिति।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें
  • दिल्ली में यलो अलर्ट जारी, दुकानों और मॉल खोलने पर लगाया जा सकता है ऑड-ईवन फॉर्मूला
  • BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और महाराष्ट्र की शिक्षामंत्री वर्षा भी कोरोना पॉजिटिव

संवादसूत्र देहरादून/दिल्ली: कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली में GRAP (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) को लागू कर दिया गया है। इसका मतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में यलो अलर्ट लागू हो गया है, जिसके तहत कई तरह की पाबंदियां लगाई जाएंगी। जैसे कि दुकानों और मॉल खोलने पर ऑड-ईवन फॉर्मूला लगाया जा सकता है।

CM केजरीवाल ने कहा कि पिछले 2-3 दिनों से कोविड के पॉजिटिव मामलों में 0.5% की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसलिए येलो अलर्ट लागू करने का निर्णय लिया गया है। कुछ चीजों पर पाबंदियां लगाई जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में पिछले दिनों से कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि अधिकतर मामलों में ना तो अस्पताल जाने की जरूरत पड़ी रही है, ना ऑक्सीजन, ना ही ICU और वेंटिलेटर की जरूरत पड़ रही है। ओमिक्रॉन संक्रमित लोग घर में ठीक हो रहे हैं।

और पढ़ें  राहुल की रैली में आये पूरे प्रदेश से कांग्रेसी,बोले राहुल उत्तराखंडियों और मेरे परिवार ने दी देश के लिए दी कुर्बानी।

चीन में शानक्सी प्रांत के शीआन शहर में 8 महीने का एक बच्चा कोरोना संक्रमित मिला है। शीआन में बीते दिन 175 नए केस मिले। मौजूदा कोविड वेव में यह एक दिन में मिले नए मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है। यह लगातार तीसरा दिन है जब यहां 100 से अधिक मामले रिपोर्ट हुए हैं।

कोर्बेवैक्स-कोवोवैक्स और एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर के इमरजेंसी यूज को मंजूरी।ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की 2 नई वैक्सीन और एक एंटीवायरल ड्रग्स के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। स्वाथ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस फैसले पर देश को बधाई दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो वैक्सीन कोर्बेवैक्स, कोवोवैक्स और एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी है।

भारत में बीते दिन कोरोना के 6,358 नए केस मिले देश में बीते दिन कोरोना के 6,358 नए केस मिले और 6,450 मरीज ठीक हुए। रिकवरी रेट 98.40% हो गया है। पिछले 24 घंटे में 293 संक्रमितों की मौत हुई, जिससे कुल मौतों की संख्या बढ़कर 4.80 लाख हो गई है। देश में अभी भी 75,456 कोरोना मरीजों का इलाज जारी है। मालूम हो कि अब तक 3.47 करोड़ कोरोना केस मिल चुके हैं।

और पढ़ें  सीएम ने कोरोनकाल में रखे संविदा चिकित्सा कर्मियों को आगामी 31 मार्च 2022 तक रखे जाने के निर्देश दिए।

महाराष्ट्र की शिक्षामंत्री वर्षा कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा एकनाथ गायकवाड़ कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। उन्होंने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। वर्षा ने कहा कि हल्के लक्षण के बाद मैंने कोविड टेस्ट कराया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने अपने संपर्क में आने वालों से कोरोना जांच कराने की अपील की है। रिपोर्ट के मुताबिक, वह विधानसभा का कार्यवाही में भी शामिल हुई थीं।

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें कोलकाता के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सौरव की टेस्ट रिपोर्ट सोमवार रात को पॉजिटिव आई है। इसी साल जनवरी में गांगुली को हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उनकी एंजियोप्लास्टी की गई थी। एंजियोप्लास्टी के कुछ दिन बाद भी सौरव की तबीयत बिगड़ गई थी, तब भी उन्हें हॉस्पिटलाइज्ड किया गया था। इसके बाद से ही गांगुली लगातार काम कर रहे हैं ।

और पढ़ें  केदारघाटी के होटल व लॉज व्यवसायियों द्वारा यात्रियों से रहने और खाने के अधिक पैंसे वसूलने की बात गलत: उनियाल।

ओमिक्रॉन की खतरनाक रफ्तार; एक दिन में सबसे ज्यादा

135 केस मिले

देश में ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। एक दिन में सबसे ज्यादा 135 मामले दर्ज हुए हैं, जिससे कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 670 हो गई। सोमवार को गोवा और मणिपुर में भी ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी। दोनों राज्यों में कल एक- एक मरीज मिले। ओमिक्रॉन अब तक 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गया है।

दिल्ली में बीते दिन ओमिक्रॉन के रिकॉर्ड 63 केस दर्ज हुए। इसके अलावा महाराष्ट्र में 26, गुजरात में 24, तेलंगाना में : 12, राजस्थान में 3, उत्तराखंड में 3 और हरियाणा में 2 नए मामले रिपोर्ट हुए। ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए सोमवार को दुनिया भर में 2,100 फ्लाइट्स कैंसल हुई।ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच दुनिया भर में फ्लाइट्स के कैंसल होने का सिलसिला जारी है। सोमवार को करीब 2,100 उड़ाने रद्द हुईं, जिनमें 700 अमेरिका की हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिसमस की छुट्टी के दौरान शनिवार और रविवार को US की 2,300 उड़ाने रद्द हुईं। वहीं दुनिया भर में इस दौरान 3,500 फ्लाइट्स कैंसल की गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.