बच्चे हमारे देश का भविष्य, कुपोषण से मुक्ति दिलाना हमारा लक्ष्य-रेखा आर्या

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

संवादसूत्र देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में कई आंगनबाड़ी केंद्रों से महिलाएं और उनके बच्चे उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि रेखा आर्या ने अपने संबोधन में कहा कि आज माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी जन्मदिन हम सब संकल्प दिवस के रूप में मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हमारे समाज मे कई बच्चे कुपोषण का शिकार हैं ऐसे में उनके विभाग द्वारा एक सितंबर से कुपोषण मुक्त उत्तराखंड बनाने के लिये पोषण माह के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से हमारी आंगनबाड़ी बहने अपने-अपने केंद्रों में कुपोषित बच्चों को पोषण किट का वितरण करने के साथ ही आम जनमानस को जागरूक करने का काम कर रही हैं।

और पढ़ें  गंगनहर में डूबने वाले छात्र के साथियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज।

उन्होंने कहा कि कुपोषण मुक्त उत्तराखंड बनाने को लेकर हमारा विभाग लगातार प्रयासरत है, आज हम मुख्यमंत्री जी के जन्मदिन पर यह संकल्प ले रहे हैं की आने वाले 2025 तक हम अपने प्रदेश को कुपोषण मुक्त करें।

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने इस दौरान सभी आंगनबाड़ी बहनों से कहा की कि वह सभी अपने केंद्रों में लगातार जागरूकता अभियान चलाए और गर्भवती महिलाओं की लगातार मोनिटरिंग की जाए । साथ ही उन्होंने कहा कि आज विभाग के जरिये मुख्यमंत्री आँचल योजना ,वात्सल्य सहित कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

और पढ़ें  युवक गंगा में डूबा दूसरी तरफ दम घुटने से एक किशोरी की मौत।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने आये हुए बच्चों को पोषण किट वितरित की और उनका स्वास्थ्य परीक्षण करवाया।

इस अवसर पर विभाग के सचिव श्री हरीशचंद सेमवाल जी ,निदेशक श्री एसके सिंह ,डीपीओ श्री अखिलेश मिश्रा,बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षा श्रीमती गीता खन्ना ,इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री आलोक सेमवाल ,स्त्री रोग विशेषज्ञ श्रीमती ऋतु जैन जी सहित IMA के डॉक्टर्स, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती और अलग अलग केंद्रों से आई महिलाएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.