मानसून अपडेट : देशभर में मानसून की गति धीमी, इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश झारखंड, बिहार के लोगों को मानसून की भारी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। हालांकि बिहार और यूपी में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है

संवादसूत्र नई दिल्ली: देशभर में मानसून की गति थोड़ी कम हुई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत उत्तर पश्चिम भारत में शनिवार को आंधी के साथ छिटपुट बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार के लोगों को मानसून की भारी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। हालांकि बिहार और यूपी में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है। आईएमडी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून का बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से गुजरना जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि मौसम की मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर बड़े पैमाने पर वायुमंडलीय विशेषताएं और हवा का पूर्वानुमान यह संकेत देता है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले सात दिनों के दौरान राजस्थान के बाकी हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना नहीं हैं।

और पढ़ें  25 साल के उत्तराखंड की स्वर्णिम विकास गाथा लिखेगी युवा मुख्यमंत्री की टीम: पीएम।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, विदर्भ के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है।

और पढ़ें  यूपी बोर्ड की परीक्षा स्थगित की गई।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिमी हिमालय, दक्षिणपूर्व राजस्थान और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश से जुड़ी धूल भरी आंधी आ सकती है।

बिहार के कई इलाकों में एक बार फिर भारी बारिश और वज्रपात का खतरा मंडरा रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग ने कई जिलों में बारिश के साथ भारी वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है। बारिश का असर बिहार में अभी से ही दिखने लगा है। बिहार विधानसभा परिसर में पानी भर गया है। नालंगा, गया जैसे जिलों में भी शहरी इलाकों में पानी का भराव हो गया है। घरों में पानी घुस गये हैं। यही हाल राजधानी पटना का है। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में पूरा पानी भर गया है।

और पढ़ें  कोरोना से जंग के लिये प्रवासियों ने बढ़ाये हाथ।

मानसून के आ जाने के बाद भी उत्तर प्रदेश में अभी छिटपुट बारिश ही देखने को मिल रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और रविवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है। बरेली, पीलीभीत, शामली, अलीगढ़, एटा, सहारनपुर, मैनपुरी, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, कासगंज आदि जगहों पर बारिश का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *