भारी बारिश के रेड अलर्ट के चलते राज्य के कई जिलों के स्कूलों में छुट्टियां।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

संवादसूत्र देहरादून: उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में भारी से बहुत अधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। दरअसल, मौसम विभाग केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 20 जुलाई को प्रदेश के लगभग सभी जिलों में भारी से अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें मुख्य रुप से राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। यही वजह है कि प्रदेश के कई जिलों के जिला अधिकारियों ने एक से बारहवीं तक के सभी शैक्षिक संस्थानों में एक दिन की छुट्टी घोषित कर दी है।

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार 20 जुलाई को प्रदेश भर में भारी बारिश का जहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। तो वही 21, 22 और 23 जुलाई को प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट की बात जहां एक और आपदा विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी जिलों के जिला अधिकारियों को सतर्क रहने की हिदायत दी है तो वहीं दूसरी ओर भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए कई जिलों के जिला अधिकारियों ने स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

और पढ़ें  सीएम ने टिहरी में कुल रूपये 95 करोड़ 46 लाख की लागत की योजनाओें का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

इसमें मुख्य रूप से देहरादून बागेश्वर नैनीताल पिथौरागढ़ समेत कुछ अन्य जिलों के जिला अधिकारियों ने आदेश जारी कर एक से बारहवीं तक के सभी सरकारी, अर्द्ध सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए हैं। यही नहीं, मदरसों के साथ ही आंगनवाड़ी केंद्रों को भी बंद रखने के आदेश शामिल हैं। मौसम विभाग मौसम विभाग की ओर से जारी रेड अलर्ट के मद्देनजर प्रदेश में नदी किनारे रहने वाले लोगों के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों पर यात्रा करने वाले सभी लोगों को सचेत रहने की हिदायत दी गई है इसके साथ ही बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करने के लिए कहा गया है।