राजभवन की त्रैमासिक पत्रिका ‘‘नन्दा’’ के प्रथम अंक का विमोचन

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

पत्रिका में उत्तराखण्ड में रिवर्स माइग्रेशन, सांस्कृतिक पर्यटन, राज्य में पर्यटन तथा जैविक खेती की संभावनाओं, प्रदेश में महिला सशक्तीकरण, गंगा नदी के संरक्षण तथा नन्दा जागरों की सामाजिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर शोधपरक लेखों को सम्मिलित किया।

संवादसूत्र देहरादून: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने मंगलवार को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजभवन की त्रैमासिक पत्रिका ‘‘नन्दा’’ के प्रथम अंक का राजभवन में विमोचन किया। यह पत्रिका उत्तराखण्ड की महिलाओं को समर्पित की गई है। नन्दा पत्रिका राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) की प्रेरणा तथा संरक्षण में तैयार की गई हैं। पत्रिका में उत्तराखण्ड में रिवर्स माइग्रेशन, सांस्कृतिक पर्यटन, राज्य में पर्यटन तथा जैविक खेती की संभावनाओं, प्रदेश में महिला सशक्तीकरण, गंगा नदी के संरक्षण तथा नन्दा जागरों की सामाजिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर शोधपरक लेखों को सम्मिलित किया गया है। उक्त लेख उत्तराखण्ड के प्रतिष्ठित रचनाकारों, लेखकों द्वारा लिखे गए हैं।
इस अवसर पर राज्यपाल ले ज गुरमीत सिंह (से नि) ने कहा कि राजभवन द्वारा प्रकाशित पत्रिका नन्दा का उद्देश्य राज्य से जुडे़ जरूरी विषयों पर वैचारिक विमर्श और पर्यटन तथा जैविक खेती जैसे क्षेत्रों में संभावनाएँ तलाशते हुए स्वरोजगार के माध्यम से राज्य की आर्थिकी को मजबूत करने हेतु दिशा देना है। संस्कृति तथा पर्यावरण को संरक्षित करते हुए उत्तराखण्ड राज्य को कैसे आर्थिक रूप से समृद्ध किया जाए इसी उद्देश्य की ध्यान में रखते हुए इस पत्रिका में संकलित सभी लेखकों के शोध एवं सुझावपरक विचारों का विवेचन हमारे ज्ञान को समृद्ध करेगा।
इस अवसर पर लेडी गवर्नर श्रीमती गुरमीत कौर, राज्यपाल के सचिव डा रंजीत कुमार सिन्हा, सचिव डा मीनाक्षीसुन्दरम, अपर सचिव श्रीमती स्वाति एस भदौरिया, पत्रिका के संपादक श्री रमाकान्त बेंजवाल, लेखिका सुश्री कुसुम रावत, श्रीमती बीना बेंजवाल, लेखक डा0 नंदकिशोर हटवाल, कर्नल डॉ0 डी पी डिमरी, श्री देवेश जोशी, श्री चन्द्रशेखर तिवारी भी उपस्थित थे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.