कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें


संवादसूत्र देहरादून/हरिद्वार: पंचायत चुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस ने सरकार पर मनमाने तरीके से परिसीमन और आरक्षण कराने का आरोप लगाया। प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में कांग्रेस के प्रदेश संगठन महासचिव और जिला पंचायत चुनाव के जनपद प्रभारी विजय सारस्वत ने कहा कि वह आरक्षण के खिलाफ नहीं है लेकिन जिस तरह से जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर परिसीमन और सीटों का आरक्षण किया गया है ।वह गलत है ।लोकतंत्र के विरुद्ध है । आरोप लगाया कि अधिकारियों ने सत्ता के दबाव में आकर खेल किया है। कहा इसे लेकर कार्यकर्ताओं के साथ रायशुमारी की जाएगी ।

राज्यपाल को ज्ञापन देने से लेकर विधिक राय और जरूरत पड़ने पर कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएंगे। पूर्व विधायक काजी निजामुद्दीन ने कहा कि अधिकारियों पर गलत दबाव बनाकर आरक्षण किया गया है। नारसन ब्लॉक का उदाहरण देते उन्होंने कहा कि नाथू खेड़ी शत प्रतिशत एससी वार्ड है ।बावजूद इसके ग्राम सभा को ओबीसी कर दिया गया इसी तरह भनेड़ा टांडा ग्राम पंचायत में कोई भी एससी नहीं है। उस वार्ड को एससी बना दिया गया । भगवानपुर चंदनपुर बीडीसी वार्ड में एक भी एससी नहीं है। वार्ड एससी कर दिया गया।आरक्षण सूची में इस तरह की अनियमितताओं की यह बानगी भर है। कहा इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। दोषपूर्ण आरक्षण का हर स्तर पर विरोध किया जाएगा। जिले के एक पूर्व मंत्री की जिला पंचायत अध्यक्ष को लेकर जिस तरह से सक्रियता दिख रही है उससे संदेश जाता है कि मुख्यालय स्तर से अधिकारियों पर दबाव बनाकर आरक्षण कराया गया है। कांग्रेस विधायक फुरकान अहमद ने भी परिसीमन और आरक्षण को लेकर सवाल उठाए। बताया कि बढेड़ी राजपूतान पिछले चुनाव में पिछड़ी जाति महिला के लिए आरक्षित था इस बार पिछड़ी जाति कर दिया। विधायक रवि बहादुर में भी परिसीमन और आरक्षण सूची को लेकर अनियमितता बरतने का आरोप लगाया कहां सरकार दिशाहीन हो गई है हारे हुए विधायक प्रशासन पर दबाव बनाकर उल्टा सीधा काम करा रहे हैं पहले 1 साल चुनाव टाल कर गलती की गई अब गलत तरीके से परिसीमन और आरक्षण कराया जा रहा है ।अनंतिम आरक्षण सूची तड़के 3.30 बजे जारी किए जाने को लेकर उन्होंने सवाल खड़े किए। विधायक वीरेंद्र जाति ने कहा कि आरक्षण सूची 3:30 बजे जारी हुई सरकार का अधिकारी पर इतना दबाव रहा होगा इसे साफ समझा जा सकता है ।कहा गलत तरीके से चुनाव नहीं होने दिया जाएगा ।इस तरह की अनियमितता लोकतंत्र के लिए खतरा है ।

और पढ़ें  पर्वतीय क्षेत्रों में राज्य मार्गों का एक लेन से डेढ़ लेन में सुधारीकरण कार्य होगा

भाजपा पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि जरूरत पड़ी तो हाईकोर्ट भी जाएंगे। धर्मपाल सिंह ने कहा कि भाजपा ने जो आरक्षण किया है वह दुखदाई है। हबीबपुर कुड़ी, नेहंतपुर ,महतौली ,सुभाष गढ़ हाथी के परिसीमन , आरक्षण को लेकर आपत्ति जताई। प्रेस वार्ता में पूर्व पार्षद अमन गर्ग, श्रमिक नेता मुरली मनोहर, रवीश भटीजा आदि मौजूद रहे।