डीजीपी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाने वाले को दबोचा।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें


संवादसूत्र देहरादून: पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर मदद के नाम पर पैसे मांगने वाले तीन साइबर ठगों को स्पेशल टास्क फोर्स ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए गई चार पुलिस टीमें हैदराबाद, विशाखापट्टनम, विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश तक गई। कड़ी मेहनत के बाद आखिरकार पुलिस टीमों के हाथ सफलता हाथ लग गई। डीआइजी एसटीएफ नीलेश कुमार भरणे ने बताया कि 15 जून को एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि उनकी फेसबुक आइडी के मैसेंजर पर डीजीपी के नाम की मैसेंजर आइडी से मैसेज आया। चैट के दौरान आइडी चला रहे अज्ञात व्यक्ति ने गूगल पे व पेटीएम के माध्यम से पैसे की मांग की।
अज्ञात व्यक्ति की ओर से दिए गए पेटीएम नंबर की जांच की गई तो पाया कि मोबाइल नंबर भरतपुर राजस्थान में चल रहा है। जिसकी आइडी रामलखन निवासी ग्राम भगेली लखीमपुर खीरी के नाम पर पंजीकृत है। पुलिस ने रामलखन से पूछताछ की तो उसने बताया कि कुछ दिन पहले उनके गांव में गरीबी रेखा के डिजीटल कार्ड बनाने के लिए एक टीम आई थी। टीम ने उसके व गांव वालों के एक मशीन पर हस्ताक्षर व अंगूठा निशान और आईडी ली थी।
फेसबुक से प्राप्त जानकारी के आधार पर पता चला कि फेसबुक आइडी राजस्थान के जिला भरतपुर के क्षेत्र से संचालित हो रही है। जोकि शेर मोहम्मद निवासी ग्राम खोह, डींग भरतपुर के नंबर से चल रही है। एसटीएफ की एक टीम भरतपुर पहुंची जहां पता लगा कि शेर मोहम्मद की 29 अप्रैल को मृत्यु हो चुकी है। पूछताछ में पता चला कि शेर मोहम्मद का दामाद इरशाद निवासी ग्राम कलथरिया जिला भरतपुर फेसबुक पर फर्जी आइडी बनाकर धोखाधड़ी करने का गैंग चला रहा है। गैंग में इरशाद का भाई अरशद, व शेर मोहम्मद का बेटा जाहिद शामिल हैं। एसटीएफ ने जाहिल को गिरफ्तार कर लिया। जाहिल ने पुलिस को बताया कि उसके दोनों जीजा इरशाद व अरशद फेसबुक आइडी बनाकर लोगों से धोखाधड़ी कर पैसा कमाते हैं। पुलिस की दबिश से पहले ही वह गुरुग्राम व कलकत्ता व चेन्नई जाने वाले मालवाहक ट्रालों में ड्राइवर व क्लीनर के रूप में चले जाते हैँ। इरशाद व अरशद का पीछा करते हुए पुलिस टीम हैदराबाद, विशाखापट्टनम, विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश तक गई। इरशाद विजयवाड़ा से वापस अपने गांव भरतपुर राजस्थान आ गया, जहां से पुलिस ने उसे 26 जून को गिरफ्तार कर लिया। वहीं इरशाद की निशानदेही पर टीम ने उसके भाई अरशद को रविवार को रेलवे स्टेशन सहारनपुर से गिरफ्तार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *