रुद्रप्रयाग के झालीमठ में भारी भूस्‍खलन, गांव को खतरा,कई परिवारों ने छोड़े घर।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें


संवादसूत्र देहरादून/गोचरः  समीपवर्ती सारी गांव के झालीमठ तोक में सोमवार सुबह आवासीय भवनों के नीचे भारी भूस्खलन शुरू होनें से गाँव में अफरा तफरी मच गयी । घटना में झालीमठ तोक में रह रहे करीब 22 परिवारों के आवासीय भवनों और गौशालाओं में दरार आ गयी । प्रशासन और डीडीआरएफ की टीम के मौके पर पहुँचने के बाद असुरक्षित मकानों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराया गया है ।
सोमवार सुबह अगस्तमुनि ब्लॉक (रुद्रप्रयाग) के सारी गाँव की अनुसूचित जाति बस्ती झालीमठ में आवासीय मकानों के नीचे अचानक भारी भूस्खलन शुरू हो गया । घटना स्थल पर सबसे पहले पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा टूटकर नीचे गदेरे में शमां गया । इससे तेज आवाज के साथ चारों तरफ धूल का गुबार उठ गया । आर पार से ग्रामीण द्वारा बचाव के लिए शोर मचाये जानें पर गांव में अफरा तफरी मच गयी । भूस्खलन और भवनों में दरारें आनें का सिलसिला जारी रहनें से लोगों नें तुरंत घर का सामान और मवेशियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाना शुरू किया ।
इसके बाद तहसीलदार रुद्रप्रयाग मंजू राजपूत , राजश्व उपनिरीक्षक दिनेश रावत , आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार और डीडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुँची । जिससे राहत व बचाव काम तेजी लायी गयी । हालांकि घटना में किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है । घटना का कारण क्षेत्र में दो रोज पूर्व हुयी अतिवृष्टि माना जा रहा है । तहसीलदार नें बताया कि गांव के 11 परिवारों के 67 लोगों को स्कूल , पंचायत घर व अन्य सुरक्षित स्थानों पर ठहराया गया है।