मतगणना कार्य को त्रुटि रहित कराने के उद्देश्य से कार्मिकों को दिया गया प्रशिक्षण।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

संवादसूत्र देहरादून :-जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 आर0 राजेश कुमार के दिशा- निर्देशन में आगामी 10 मार्च को विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की मतगणना के संबंध में मतगणना कार्मिकों को सर्वे ऑडोटोरियम में हाथी बड़कला में मतगणना कार्य को त्रुटि रहित सम्पन्न कराने के उद्देश्य से प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में मतगणना अधिकारी, गणना पर्यवेक्षक तथा माइक्रो ऑब्जर्वर ने प्रतिभाग किय

इस दौरान मास्टर ट्रेनर पंचायती राज अधिकारी एम.एम खान ने उपस्थित कार्मिकों को मतगणना के दौरान बरती जानी वाले सावधानी के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्यों को त्रुटि रहित सम्पन्न करने के लिए मतगणना कार्मिकों को बेहद सावधानी व सतर्कता से साथ कार्य करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि मतगणना निर्वाचन प्रक्रिया का बेहद महत्वपूर्ण चारा है इसमें छोटी सी गलती होने पर पूरा परिणाम व निर्वाचन प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है इसको देखते हुए सभी कार्मिकों को पूरी तत्परता व पारदर्शिता के साथ सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन पूरा करने की अपेक्षा की।
प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम से मतों की गणना, वीवीपैट पर्चियों की गणना के अलावा कार्मिकों को व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया। उन्होंने बताया कि 10 मार्च को प्रातः 8 बजे से मतगणना प्रारम्भ होगी। इस दौरान कार्मिकों को समय पर मतगणना केन्द्र में पहुंचने के निर्देश दिए गए। प्रशिक्षण में मतगणना के लिए किए जाने वाले आवश्यक तैयारियों, कानूनी प्रावधान मतगणना एवं उसके बाद विभिन्न प्रारूपों में सूचनाओं का संकलन सहित अन्य जानकारी दी गई।

और पढ़ें  राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलेगा 28 प्रतिशत डीए।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के के मिश्रा, रिटर्निंग अधिकारी रायपुर मनीष कुमार, ऋषिकेश अपूर्वा पाण्डेय, देहरादून कैंट डॉ शिव कुमार बरनवाल, मसूरी नरेश दत्त दुर्गापाल, राजपुर रजा अब्बास, चकराता सौरभ असवाल, विकासनगर विनोद कुमार, धर्मपुर आर के तिवारी, डोईवाला युक्ता मिश्रा, अधीक्षण अभियंता लो.नि. वि. डी. सी नौटियाल, के अलावा मतगणना कार्मिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.