विद्यालय तत्काल बच्चों और अपनी आवश्यकताओं का विवरण अपलोड करे: वंशीधर तिवारी।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें


संवादसूत्र देहरादून: राज्य परियोजना निदेशक बंशीधर तिवारी के निर्देशन में राज्य परियोजना कार्यालय, समग्र शिक्षा, उत्तराखण्ड के सभागार में निदेशक, माध्यमिक शिक्षा उत्तराखण्ड, आरके कुंवर एवं अपर राज्य परियोजना निदेशक, डाॅ0 मुकुल कुमार सती की उपस्थिति में विद्यालयी शिक्षा विभाग उत्तराखण्ड एवं समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड से सम्बन्धित बिन्दुओं पर समीक्षा बैठक समस्त जिला परियोजना अधिकारियों के साथ ऑनलाईन सम्पादित की गयी। बैठक में जनपदवार विभिन्न योजनाओं एवं क्रिया-कलापों की समीक्षा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से की गयी। समीक्षा बैठक में इन बिन्दुओं पर चर्चा की गयी।
आंकड़ों के सन्दर्भ में जनपदों को अवगत कराया गया कि आंकड़े 31 मई, 2022 तक पूर्णतः अपलोड किये जाने हैं, जबकि अद्यतन राज्य स्तर पर 78 प्रतिशत तक ही विद्यालयों के आंकड़े अपलोड हुए है। यू-डायस आंकड़ों के आधार पर ही समस्त आंकड़े उच्च स्तर पर प्रस्तुत किये जाते हैं।
विद्यांजलि के क्रम में अवगत कराया गया कि विद्यालयों के द्वारा पंजीकरण तो कराया गया है लेकिन सेवा-गतिविधि तथा भौतिक संसाधनो के लिए मांग अपलोड नहीं की गयी है। इस सन्दर्भ में निर्देश दिये गये हैं कि तत्काल विद्यालय अपनी आवश्यकता को अपलोड करें तथा स्वेच्छित संस्थाओं से तदनुसार समन्वयन भी कर लें।
निःशुल्क पाठ्य-पुस्तक पर निदेशक, माध्यमिक शिक्षा, आरके कुंवर द्वारा एफ0टी0बी0 की समीक्षा करते हुए 31 मई, 2022 तक पुस्तकों का वितरण सभी जनपद शत-प्रतिशत सुनिश्चित कर लें। यदि जनपदों की अतिरिक्त मांग है तो तत्काल मांग प्रेषित करें। प्रत्येक मण्डल के अपर निदेशक यह देख लें कि जिन जनपदों में पुस्तके मांग से अधिक हैं वहां से उन जनपदों को उपलब्ध करायी जाय, जहां आवश्यकता है।
निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये गये कि तत्काल अनारम्भ एवं निर्माणाधीन कार्यों को पूर्ण किये जाने की कार्यवाही की जाय।विद्यालय शिक्षा से वंचित बच्चों के सन्दर्भ में अपर राज्य परियोजना निदेशक द्वारा निर्देश दिये गये कि सभी जनपदों द्वारा तत्काल 2020-21 के बच्चों का विवरण अपलोड किया जाय।
बैठक में कमला बड़वाल, उप निदेशक, एमएस बिष्ट, उप निदेशक, हेमलता भट्ट, उप निदेशक, मंजू भारती, संयुक्त राज्य परियोजना निदेशक, अत्रेश सयाना, उप राज्य परियोजना निदेशक, आकाश सारस्वत, उप राज्य परियोजना निदेशक, पल्लवी नैन, उप राज्य परियोजना निदेशक, पूनम चैहान, उप राज्य परियोजना निदेशक, एमएम जोशी, उप राज्य परियोजना निदेशक व बीपीमैन्दोली, स्टाफ आफिसर एवं समस्त समन्वयक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.