2254 मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को उच्चीकरण करने का भेजा जाएगा प्रस्ताव :रेखा आर्या।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

संवादसूत्र देहरादून: आज विधानसभा में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने विभाग की महत्वपूर्ण विषयों के सम्बन्ध में विभागीय सचिव, अधिकारियो और आंगनबाड़ी संगठनों के साथ समीक्षा बैठक ली। बैठक में आंगनबाड़ी बहनों के मानदेय, मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रो को पूर्ण करने,भवन किराया, मोबाइल रिचार्ज, समिति में टेक होम राशन योजना की राशि सहित विभिन्न विषयों के सम्बन्ध में चर्चा की गई। कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने बताया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्रो के भवन का किराया जो कि 3 करोड़ 81लाख की है वह सभी जनपदों को भेजी जा चुकी है साथ ही टेक होम राशन की धनराशि जो कि लगभग 49 करोड़ की है वह भी सभी जनपदों को भेजी जा चुकी है, वर्तमान में 2022-23 की जो धनराशि लंबित है इसके लिए शासन से बजट की मांग की गई है। वहीं मोबाइल रिचार्ज हेतु सभी जनपदों को मार्च 2023 तक की राशि भेजी जा चुकी है। साथ ही मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि आंगनबाड़ी बहनों द्वारा उन्हें बताया गया कि उनसे अन्य विभागों के कार्यों को भी कराया जा रहा है जिसका कि उन्हें मानदेय नहीं दिया जाता है इस संबंध में मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियो को डीपीओ से रिपोर्ट तलब करने के निर्देश दिए गए।

साथ ही बैठक में कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जो मोबाइल फोन खराब हो चुके हैं उनके लिए विभाग द्वारा करीब 18हजार फोनो की मांग भारत सरकार से की गई है। साथ ही 2254 मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रो को उच्चीकरण करने हेतु भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा जिससे की आंगनबाड़ी बहनो को कार्य करने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

और पढ़ें  यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले के यूपी से जुड़ें तार, अध्यापक गिरफ्तार।

रेखा आर्या ने स्वयं सहायता समूहों द्वारा टेक होम राशन में बरती जा रही लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए ऐसे समूहों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध जाँच के आदेश भी अधिकारियो को दिए।

वहीं विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि टेक होम राशन जो कि माता समिति द्वारा खरीदी जा रही है उसकी राशि समिति के खाते में उपलब्ध नहीं हो पाती है ऐसी स्थिति में समिति द्वारा समय पर भुगतान कर दिया जाये इसके निर्देश भी आज की बैठक में अधिकारियो को दिए गए।

और पढ़ें  अपने समय का सूर्य हूँ मैं……..

पोषण ट्रेकर मोबाइल ऐप को और अधिक बेहतर किया जा रहा है और उसमे आ रही दिक्कतों को दूर किया जा रहा है साथ ही पूरे वर्ष की रिचार्ज धनराशि को एकमुश्त दिया जा रहा है।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने साथ ही कहा कि आंगनवाड़ी बहनों के हितों को लेकर विभाग गंभीर है, उन्हें समय पर मानदेय मिले इसे लेकर भी इस बार पहली बार दीवाली से पूर्व सभी बहनों को अक्टूबर माह का मानदेय पूर्व में ही दे दिया गया है। आगे भी विभाग और उनकी कोशिश रहेगी कि आंगनबाड़ी बहनो के लिए हर संभव बेहतर प्रयास किये जायेंगे।इस दौरान आंगनवाड़ी बहनों को दिवाली पर अक्टूबर माह का दिए गए मानदेय को लेकर सभी ने कैबिनेट मंत्री का आभार और धन्यवाद ज्ञापित किया।

और पढ़ें  कोरोना विस्फोट, आज राज्य में 630 नए मामले।

इस अवसर पर सचिव श्री हरि चंद्र सेमवाल जी, उपनिदेशक श्री एस के सिंह जी, DPO श्री अखिलेश मिश्र जी, व आंगनवाड़ी बहनें उपस्थित रहीं!