प्रत्येक ब्लॉक में तैनात होंगे एडीओ कोऑपरेटिव: रावत।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

संवादसूत्र देहरादून: उत्तराखंड सहकारिता विभाग के अंतर्गत प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) की नियमावली सहित सहकारिता विभाग का संशोधित ढांचा शीघ्र तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों दिये गये। प्रत्येक विकासखंडों में सहायक विकास अधिकारी सहकारिता को तैनात किया जाएगा। चतुर्थ श्रेणी कर्मिकों की तैनाती का अधिकार उत्तर प्रदेश की भांति उप निबंधकों को दिया जायेगा। उत्तर प्रदेश के साथ विभागीय परिसम्पत्तियों के बंटवारे की सभी तैयारियों के साथ सचिव स्तरीय बैठक करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

और पढ़ें  एक वर्ष के भीतर जिला एवं ब्लॉक स्तर के अस्पतालों की बदलेगी सूरत।

सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज अपने शासकीय आवास में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक ली। डॉ रावत ने बताया कि शीघ्र ही प्राथमिक कृषि ऋण समिति (पैक्स) की नियमावली तैयार की जायेगी, जिसके निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि नियमावली बनने से समितियों के कामकाज में पारदर्शिता आयेगी और स्थानीय स्तर पर इसका लाभ लाभार्थियों को मिल सकेगा। विभागीय मंत्री ने बताया कि सहकारिता विभाग का संशोधित ढांचा तैयार करने के भी निर्देश दे दिये गये हैं। प्रत्येक विकासखंडों में सहायक विकास अधिकारी सहकारिता को तैनात किया जाएगा ताकि विभाग की विभिन्न योजनाओं का विस्तार एवं निःशुल्क ऋण वितरण में तेजी लायी जा सकेगी।। उन्होंने बताया कि विभाग के अंतर्गत चतुर्थ श्रेणी कर्मिकों की तैनाती का अधिकार उत्तर प्रदेश की भांति अब उप निबंधकों को दिया जायेगा। डॉ0 रावत ने बताया कि उत्तर प्रदेश के साथ विभागीय परिसम्पत्तियों के बंटवारे को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर सचिव स्तरीय बैठक करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं।

और पढ़ें  प्रधानमंत्री कल अल्मोड़ा की जनता को वर्चुअली संबोधित करेंगे।

बैठक में सचिव सहकारिता बीवीआरसी पुरुषोत्तम, निबंधक सहकारिता आलोक पांडेय, अपर निबंधक आनंद शुक्ला, मान सिंह सैनी, एम. पी. त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.