हैलीकॉप्टर टिकट के नाम पर चार लाख की धोखाधड़ी मामले में एक गिरफ्तार।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

संवादसूत्र देहरादून/रुद्रप्रयाग: हेली टिकटों की धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने एक स्थानीय व्यक्ति को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।
शिकायतकर्ता प्रविन कुमार निवासी बैरबाडा, हालगुन्दा, कोडागू, कर्नाटक ने थाना गुप्तकाशी पर आकर शिकायत दर्ज कराई थी कि उनका भाई अरुण कुमार जो कि, शुभ यात्रा होलिडेज के नाम से ट्रैवल एजेन्सी चलाता है, उनके द्वारा उत्तराखण्ड में रामचन्द्र राणा नाम के व्यक्ति से श्री केदारनाथ यात्रा हेतु हैली टिकटों के सम्बन्ध में बात की गयी। जिसके द्वारा 10 हजार रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से 40 लोगों के 4 लाख देने को बोला गया। जिस पर अरुण कुमार द्वारा इस व्यक्ति को अलग-अलग किश्तों में उसके खाते में 3 लाख 95 हजार रुपये भेजे गये। जब ये लोग श्री केदारनाथ यात्रा हेतु उत्तराखण्ड पहुंचे तो उस व्यक्ति द्वारा इनको कोई टिकट नहीं दी गयी और न ही पैसे वापस दिये गये।
उसके द्वारा 16000 हजार प्रति व्यक्ति के हिसाब से मांगे गये। पीड़ितों द्वारा टिकटों की मांग किये जाने पर उसके द्वारा फोन भी नहीं उठाया गया और जब फोन उठाया तो कहा गया कि, आपके बस का जो कुछ हो सकता है, कर लो। इस शिकायत के आधार पर मामला धोखाधड़ी का होने पर पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग के निर्देशों के क्रम में तत्काल थाना गुप्तकाशी पर मु0अ0सं0 21/2022 धारा 420 भा0द0वि0 का अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना प्रारम्भ की गयी। गठित पुलिस टीम द्वारा इसमें संलिप्त अभियुक्त रामचन्द्र राणा निवासी धानी, फाटा, थाना गुप्तकाशी जनपद रुद्रप्रयाग को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। जहां से अभियुक्त को न्यायालय द्वारा न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।
जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस द्वारा की जा रही विवेचना मे इसकी भी जांच की जा रही है कि, अब तक इस व्यक्ति के द्वारा कितने यात्रियों के साथ ऐसा किया गया होगा।
साथ ही पूर्व में थाना गुप्तकाशी पर पंजीकृत हैलीकॉप्टर टिकटों के नाम पर की गयी ठगी के सम्बन्ध में पंजीकृत अभियोगों की भी विवेचना प्रचलित है।
अब तक जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस द्वारा श्री केदारनाथ धाम में हैलीकॉप्टर टिकटों की ठगी करने से सम्बन्धित शिकायतों पर कुल 5 अभियोग पंजीकृत किये गये हैं।

और पढ़ें  STF के हाथ आया सचिन अवस्थी नाम का आर्मी का फर्जी लेफ्टीनेंट।

जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस की श्री केदारनाथ धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से अपील है कि, श्री केदारनाथ यात्रा हेतु टिकट दिलाये जाने के सम्बन्ध में किसी भी एजेन्ट या व्यक्ति या फर्जी वेबसाइट के झांसे में बिल्कुल भी न आयें। उत्तराखण्ड राज्य में चारधाम हेतु हैली सेवाओं के संचालन हेतु केवल गढ़वाल मण्डल विकास निगम लि0 को अधिकृत किया गया है, जिसकी वेबसाइट https://heliservices.uk.gov.in है। यदि आप अन्य किसी वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करने जा रहे हैं तो समझिये कि, आप अपने पैसे ठगों को देने जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.