नई सरकार का गठन होते ही यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा: धामी।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

संवादसूत्र देहरादूनः उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। तो वहीं सीएम धामी अपनी सीट हार गए है। ऐसे में जहां पार्टी जीत की खुशी मना रही है तो वहीं सीएम धामी के बयान से सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है। सीएम धामी ने बीजेपी की जीत पर कहा कि उत्तराखंड में BJP को जनता ने दो तिहाई बहुमत दिया है।यह बताता है कि लोगों ने काम को तवज्जो दी है।

उन्होंने कहा कि मैं सीएम रहूं या ना रहूं लेकिन राज्य में नई सरकार का गठन होते ही यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा ,सीएम धामी ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद सभी मिथक टूट रहे हैं और नए इतिहास बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र में हमने जो यूनिफॉर्म सिविल कोड के बारे में कहा है, उसके लिए हम उच्च स्तरीय कमेटी बनाएंगे। वह कमेटी इसके लिए एक ड्राफ्ट बनाएगी। उन्होंने कहा कि मैं भले सीएम रहूं या ना रहूं, लेकिन प्रदेश में सरकार गठन के साथ ही यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट तैयार करके तुरंत प्रभाव से लागू किया जाएगा।

और पढ़ें  चार धामों पर यात्री संख्या निर्धारण का संयुक्त रोटेशन ने किया विरोध।

यूनिफॉर्म सिविल कोड सभी के लिए समान होगा।सीएम धामी ने कहा कि नई भाजपा सरकार राज्य में समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति बनाएगी। यह यूसीसी सभी लोगों के लिए विवाह, तलाक, भूमि-संपत्ति और विरासत के संबंध में समान कानून प्रदान करेगी, चाहे उनकी आस्था कुछ भी हो। बता दें कि चुनाव से पहले सीएम धामी ने प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की नई सरकार बनते ही यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा।

और पढ़ें  सीएम ने डेंगू से बचाव के लिए व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाये जाने हेतु जिलाधिकारियों को निर्देश दिये।

इस बीच आज भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इस बारे में पूछे गए सवाल को टाल गए और बोले कि भाजपा एक लोकतांत्रिक पार्टी है। ये किसी परिवार की पार्टी नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा में पहले विधायक दल अपना नेता चुनता है जिसका नाम फिर सेंट्रल parliamentrty कमेटी को भेजा जाता है और वहीं से सीएम के नाम का एलान सर्वसम्मति से होता है। हालांकि इस दौरान उन्होंने सीएम धामी को भी सराहा। वहीं, भाजपा चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी भी सीएम के जज्बे की प्रशंसा करते दिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.