अलर्ट: कड़ाके की ठंड के साथ श्वेत कर्फ्यू के आगोश में कई पहाड़ी इलाके।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें
  • मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक के लिए जारी किया यलो अलर्ट

सँवादसूत्र देहरादून/उत्तरकाशी : उत्तराखंड राज्य में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। जहां एक और प्रदेश के उच्च हिमालई क्षेत्रों पर बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है तो वहीं, प्रदेश के पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला भी जारी है। जनपद के सीमांत क्षेत्र में मंगलवार रात से बर्फबारी हो रही हैं। बर्फबारी के कारण 15 से अधिक गांव अलग थलग पड़ गए हैं। । हर्षिल घाटी में तो इस सीजन का सबसे बड़ा हिमपात हुआ है। यहां करीब दो फीट से अधिक बर्फ की चादर जम चुकी है। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सुक्की से गंगोत्री तक (35 किलोमीटर क्षेत्र) बंद हो गयी है। भले ही सीमा सड़क संगठन के जवान राजमार्ग को सुचारू करने में जुटे हैं। हर्षिल से मुखवा, जसपुर से पुराली को जोड़ने वाली सड़क के अलावा पैदल रास्ते भी बर्फ से ढक गए हैं। बर्फबारी ने घाटी को श्वेत कर्फ्यू के आगोश में ले लिया है।

और पढ़ें  अलर्ट : राज्य में अगले कुछ दिनों बारिश और बर्फबारी की संभावनाएं।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में 9 जनवरी तक यलो अलर्ट जारी किया गया है। जिसके तहत प्रदेश के उच्च हिमालई क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ ही पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में बारिश के आसार जताए गए हैं। तो वहीं, राजधानी देहरादून में सुबह से ही बारिश का सिलसिला जारी है, जिसके चलते ठंड का कहर और अधिक बढ़ गया है।

और पढ़ें  एसटी शिक्षक एसोसिएशन ने की छात्र वृति आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग। पढ़े पूरी खबर

प्रदेश में कपकपाती ठंड और बर्फीली हवाओं का सितम जारी है। प्रदेश में कड़ाके की ठंड से एक बार फिर जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है। ठंड लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड के जनपदों के अधिकांश स्थानों में बारिश और बर्फबारी हो रही है। पहाड़ी इलाकों में 2200 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में आगे भी बर्फबारी होने की संभावना है।

और पढ़ें  चैक बाउंस मामले में महिला को छह माह का कारावास।

ऐसे ग्रामीण घरों में कैद हो गए हैं। जबकि, निचले इलाकों में बारिश से तामपान में भारी गिरावट दर्ज की गई। ऐसे में हाड कंपा देने वाली ठंड के बीच अलाव ही एक मात्र सहारा बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आज देहरादून में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहेगा। वहीं, आज मसूरी में अधिकतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान -1 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.