20 मई तक चार धाम और 30 मई तक केदारनाथ धाम दर्शन की बुकिंग फुल।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें


संवादसूत्र देहरादून/ ऋषिकेश: यदि आप चार धाम यात्रा पर जा रहे हैं तो धामों में दर्शन की तिथि का अवश्य पता कर लें। सरकार की ओर से जारी की गई वेबसाइट में आनलाइन और आफलाइन सभी जगह स्लाट की जानकारी ली जा सकती है। रास्ते में किसी भी परेशानी से बचने के लिए यह जरूरी भी है। 31 मई तक यमुनोत्री धाम के दर्शन की बुकिंग फुल है। केदारनाथ धाम के लिए 39 मई तक और संपूर्ण चार धाम 20 मई तक दर्शन के लिए फुल है। शासन और प्रशासन की ओर से भी देश भर के श्रद्धालुओं से यह अपील की जा रही है कि बुकिंग का स्लाट देखने के बाद ही वह अपना यात्रा का कार्यक्रम निर्धारित करें।
इस वर्ष चार धाम यात्रा शुरुआती दौर में ही उफान पर है। शासन की ओर से प्रत्येक यात्री का पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। पंजीकरण के जरिए यात्री को चार धाम में दर्शन की तिथि से अवगत कराया जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाया गया है। जिसके तहत पंजीकरण कराते वक्त यह पता चल जाएगा कि कौन से धाम में कब दर्शन की तिथि उपलब्ध है।
पंजीकरण करने वाली संस्था एथिक्स इन्फोटेक की ओर से प्रतिदिन शासन को चार धाम में श्रद्धालुओं की बुकिंग के बारे में अवगत कराया जा रहा है। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रेम अनंत ने बताया कि सोमवार दोपहर तक की स्थिति के अनुसार 20 मई तक चार धाम के दर्शन के लिए स्लाट खाली नहीं है। यमुनोत्री जाने वाले वह श्रद्धालु जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया है, उन्हें अब 31 मई तक दर्शन की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं को 30 मई के बाद ही पंजीकरण कराते हुए दर्शन की तारीख प्राप्त होगी। पंजीकरण काउंटर के माध्यम से श्रद्धालुओं को इस बात की जानकारी दी जा रही है। आनलाइन वेबसाइट में भी यह सुविधा उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.