सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2022: परीक्षा के बीच में किये यह बदलाव।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

संवादसूत्र देहरादून: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2022 कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए क्रमशः 11 दिसंबर और 22 दिसंबर, 2021 को समाप्त होगी। इस बीच, बोर्ड ने ओएमआर शीट पर प्रतिक्रियाओं की विधि पर एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है, जो 7 दिसंबर, 2021 से प्रभावी है। छात्र, शिक्षक और अन्य हितधारक अधिक जानकारी नीचे या सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।परीक्षा के बीच में ही क्यों किए गए बदलाव?

और पढ़ें  छात्रवृत्ति घोटाले में पूर्व सहायक समाज कल्याण अधिकारी गिरफ्तार।

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2022 परीक्षा के बीच में यह बदलाव कर रहा है क्योंकि बोर्ड ने ओएमआर शीट का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों या कर्मचारियों के सामने आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखा है। इसके अलावा, इस बार परीक्षा समाप्त होने के बाद उसी दिन प्रश्नपत्रों को सही किया जा रहा है। इसलिए शिक्षकों का अधिक समय बचाने के लिए ये निर्देश जारी किए गए हैं जिनका सभी छात्रों से पालन करने की अपेक्षा की जाती है।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, “यह देखा गया है कि कभी-कभी मूल्यांकनकर्ता मूल्यांकन के दौरान छोटे अक्षरों के बीच अंतर नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से ओएमआर के मूल्यांकन में अधिक समय लग रहा है। इसलिए यह निर्देशित किया जाता है कि 7 दिसंबर, 2021 से अंत तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं में, ओएमआर विकल्पों में उम्मीदवारों द्वारा सही प्रतिक्रिया के अनुसार कैपिटल ए, बी, सी और डी में चिह्नित किया जाएगा। यह फैसला परीक्षाओं के आयोजन के बीच लिया जा रहा है।”

और पढ़ें  राज्य में कोरोना मामले में दून सबसे आगे।

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2022: ओएमआर शीट मूल्यांकन पर सख्ती से की जाएगी निम्नलिखित कार्रवाई। सहायक अधीक्षकों को निर्देशों की घोषणा करनी चाहिए कि अब उत्तर कैपिटल ए, बी, सी और डी में दिए जाने चाहिए न कि छोटे ए, बी, सी और डी में। पर्यवेक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी उम्मीदवार कैपिटल ए, बी, सी और डी में उत्तर दे रहे हैं।प्रेक्षक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परीक्षा के आयोजन के दौरान उम्मीदवारों द्वारा राजधानी ए, बी, सी और डी में कई राउंड लेकर प्रतिक्रियाएं दी जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.