सीबीएसई टर्म-2 की परीक्षा बदले पैटर्न पर आयोजित की जाएगी।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

सँवादसूत्र देहरादून: CBSE Term-2 Exam 2022. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं-12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड की तरफ से टर्म-2 की परीक्षा बदले पैटर्न पर आयोजित की जाएगी. हालांकि, छात्रों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, इसलिए सैंपल पेपर जल्द जारी किए जाएंगे. सैंपल जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे.

और पढ़ें  “हर घर तिरंगा अभियान“ के तहत आयोजित हुई प्रभात फेरी।

ऐसे होगा सैंपल पेपर
– मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर दो तरह के बनाए जाएंगे. एक सैंपल में सभी 100 प्रतिशत प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे.  वहीं, दूसरे भी 100 प्रतिशत प्रश्न सब्जेक्टिव टाइप के होंगे.
– टाइम्स ऑफ इंडिया ने दावा किया है कि CBSE की परीक्षा टीम में (जिन्हें Sample Papers अपलोड होने से पहले, उनकी मंजूरी देने का काम दिया जाता है) ने सुझाव दिया है कि Term 2 Subjective Sample Papers (यदि पहले जारी किये जाते है) में केवल 2-5 अंकों के प्रश्न होंगे (बिना किसी 1 अंक के).

और पढ़ें  प्रदेश में 8 वर्ष से 14 वर्ष तक की आयु के बालक बालिकाओं को खेल प्रतिभा के अनुसार प्रति वर्ष मुख्यमंत्री खिलाड़ी उन्नयन छात्रवृत्ति दी जाएगी : मुख्यमंत्री।

– सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा की तैयारी के लिए बोर्ड ने एजुकार्ट के सहयोग से सैंपल तैयार करवाया है. वहीं, पेपर में एनसीईआरटी के सिलेबस को पूरी तरह से फॉलो किया गया है.
– कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से कई राज्यों मे रात्रि कर्फ्यू लगा दिया है. यही कारण है कि सीबीएसई ने सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्न तैयार किए हैं. इसे जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.
– सीबीएसई ने ब्रिटिश काउंसिल के साथ साझेदारी की है यह सीबीई पर आधारित है.
– Term 2 बोर्ड पेपर में क्रिटिकल थिंकिंग और वैचारिक स्पष्टता का आकलन करने के लिए नए तरह के प्रश्न होंगे. ऐसे प्रश्न आगामी Term 2 Sample Paper के Objective और Subjective प्रश्नों के माध्यम से पूछे जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.