बकरी चुगा रही महिला और युवक पर किया भालू ने हमला।

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

संवादसूत्र देहरादून/ऋषिकेश: नरेंद्रनगर विकासखंड के दोगी पट्टी क्षेत्र में भालू का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोगी के मिंडाथ गांव में एक बार फिर भालू ने एक महिला पर हमला कर गंभीर उसे रूप से घायल कर दिया। जबकि भालू से बचने के लिए खाई में कूदा युवक घायल हो गया। दोनों को एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है।

ग्रामसभा मिंडाथ देवतासैंण निवासी भनदुरा देवी (39 वर्ष) पत्नी पूरण सिंह दवांण शुक्रवार की सुबह गांव के पास ही खेतों में बकरियों को चुगाने गई थी। बकरियों को चुगाने के साथ ही वह आसपास से घास भी एकत्र कर रही थी। इसी बीच अचानक झाड़ियों से निकलकर एक भालू ने भनदुरा देवी पर हमला बोल दिया। उनके नजदीक ही खेतों में काम कर रहे सोहन सिंह दवांण (25 वर्ष) पुत्र विक्रम सिंह ने जब भालू को भगाने की कोशिश की तो भालू ने उनपर भी हमला करने की कोशिश की। भालू से बचने के लिए सोहन सिंह खाई में कूद गया, जिसमें सोहन सिंह की टांग टूट गई। उधर, किसी तरह भालू की चंगुल से छूटी भनदुरा देवी व सोहन सिंह को किसी तरह गांव पहुंचाया। भनदुरा देवी का सिर भालू ने बुरी तरह से जख्मी कर दिया था। ग्रामीणों ने भनदुरा देवी व सोहन सिंह को 108 आपात सेवाा की मदद से एम्स ऋषिकेश पहुंचाया। सांसद प्रतिनिधि अर्जुन सिंह दवांण ने बताया कि सोहन सिंह की हालत में अब सुधार है। जबकि भनदुरा देवी की हालत स्थिर बनी हुई है।
दोगी पट्टी के मिंडाथ क्षेत्र में भालू का आतंक लंबे समय से बना हुआ है। कुछ माह पूर्व भी भालू ने यहां स्थानीय महिला सीता देवी पर हमला किया था। पूर्व जिला पंचायत सदस्य सरदार सिंह पुंडीर ने बताया कि क्षेत्र में लगातार भालू का आतंक बना हुआ है। मगर, वन विभाग कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि वन विभाग इसके बाद भी अनदेखी करता है और भालू को पकड़ने के प्रयास नहीं करता तो ग्रामीण आंदोलन को बाध्य होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.